तो यह है Virat Kohli के कप्तानी छोड़ने की वजह? अचानक फैसले ने कर दिया हैरान

0
तो यह है Virat Kohli के कप्तानी छोड़ने की वजह? अचानक फैसले ने कर दिया हैरान

नई दिल्ली: टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली के अचानक कप्तानी छोड़ने के फैसले ने क्रिकेट जगत में हलचल मचा दी है, उन्होंने आज यानी शनिवार की शाम एक ट्वीट कर अपने इस्तीफे का ऐलान किया. 7 सालों तक भारतीय टेस्ट टीम की कमान संभालने वाले विराट कोहली (Virat Kohli) ने कहा कि हर चीज को एक चरण पर रुकना पड़ता है और भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान के तौर पर अब यह मेरे लिये है. इस मौके पर उन्होंने BCCI और अपने साथी खिलाड़ियों का भी शुक्रिया अदा किया है. 

बता दें कि पिछले कुछ अरसे से विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए लगातार बुरी खबरें सामने आ रही है. ICC T20 वर्ल्डकप 2021 से पहले कोहली खुद ऐलान कर चुके थे कि वो वर्ल्डकप के T20 फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ देंगे और अपने बल्लेबाज़ी पर ज्यादा फोकस करेंगे. हालांकि वो ODI और Test फॉर्मेट का कप्तान बने रहने पर राज़ी थे. T20 से कप्तानी छोड़ने के बाद BCCI ने विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा को टीम की कमान सौंपी.

इतना ही नहीं कुछ दिनों बाद यानी साउथ अफ्रीका दौरे से पहले BCCI ने भी बड़ा फैसला लेते हुए रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को ODI की भी जिम्मेदारी सौंप दी. BCCI के इस फैसले के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) नाराज़ दिखाई दिए थे और साउथ अफ्रीका दौरे से पहले रोहित-विराट में काफी अनबन देखने को मिली. यहां तक कि लोगों ने यह भी दावा कर दिया था कि विरोट कोहली अब रोहित शर्मा की कप्तानी में नहीं खेलना चाहते और रोहित शर्मा, विराट की कप्तानी में नहीं खेलना चाहते.

यह दावा इसलिए किया जा रहा था क्योंकि अफ्रीका दौरे से पहले विराट कोहली ODI सीरीज़ से अपना नाम वापस ले लिया था. तो दूसरी तरफ रोहित शर्मा ने चोट के चलते टेस्ट सीरीज़ से बाहर रहने की बात कही थी. 

क्या हो सकती है वजह?

दरअसल विराट कोहली एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं और क्रिकेट की दुनिया में बड़ा नाम हैं. ये अलग बात है कि उन्होंने T20 की कप्तानी खुद छोड़ने का फैसला लिया लेकिन BCCI के ज़रिए उन्हें ODI की कप्तानी से हटाना एक बड़ा झटका था. BCCI के इस फैसले के बाद उनके पास सिर्फ एक फॉर्मेट की कप्तानी बची थी. इसीलिए विराट कोहली की कप्तानी टीम के पास अफ्रीका में इतिहास रचने का मौका था लेकिन टीम नाकाम साबित हुई. दरअसल भारतीय टीम साउथ अफ्रीका में एक भी टेस्ट सीरीज़ नहीं जीत पाई है और विराट कोहली की कप्तानी में खेल रही टीम के पास खास मौका था कि वो तारीख रकम करदे लेकिन टीम 2-1 से सीरीज हार गई और एक बेहतरीन मौका गंवा दिया. 

जब भारतीय टीम तीसरा और निर्णायक मुकाबला हारी तो भारतीय में काफी मायूसी दिखी. यहां तक कि कुछ लोगों ने उनकी कप्तानी पर भी सवाल उठाने शुरू कर दिए थे. अब विराट कोहली के पास से 2 फॉर्मेट जा चुके थे ऐसे में उन्होंने तीसरे फॉर्मेट यानी टेस्ट से भी कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)
To Top